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दिल की बीमारी से बचाव के उपाय (Measures to Avoid Heart Diseases in Hindi)


क्या है दिल की बीमारियों के कारण?

दिल की बीमारियों ज्यादातर अत्यधिक तनाव में रहने से, नकारात्मक सोच रखने से, पौष्टिक आहार न लेने से, बीड़ी सिगरेट का सेवन करना, नशीली चीजों का सेवन करना आदि अन्य कारणों से होती हैं, हार्ट की बीमारी से बचे रहने के लिए इन चीजों का सेवन आज ही छोड़ें. हार्ट अटैक कोई मामूली बीमारी नहीं है, ये बड़ी उम्र व्यक्तिओं और कई बार छोटे बच्चो में पायी जाती है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ आने वाली इस बीमारी में सावधानिया बरतना बहुत आवश्यक होता है क्योकि जरा-सी लापरवाही से इंसान की जान पर बन आती है। वर्तमान में लोगो के रहन-सहन और खान-पान में बहुत बदलाव आ गया है। जिसके कारण वे इस तरह की बीमारियों से ग्रस्त रहते है। दिल की बीमारियां होने के कई कारण हो सकते है जिनकी जानकारी हम आपको आगे देंगे। दिल की बीमारी एक प्रकार की नहीं बल्कि कई प्रकार की होती है जैसे – चेस्ट इन्फेक्शन, हार्ट इनलार्ज, हार्ट फेलियर, Cardiac Syndrome, हार्ट बीट का बढ़ जाना, हार्ट ब्लॉकेज, cardiovascular बीमारियां, दिल में दर्द आदि।

दिल की बीमारी से बचाव

  • योग व एक्‍सरसाइज

नियमित तौर पर अगर व्‍यायाम व योग किया जाए तो दिल मजबूत बनता है। इसलिए प्रतिदिन कम से कम 30-40 मिनट तक एक्सरसाइज करने की आदत डालें। आप चाहें तो घर पर ही रह योग व ध्यान कर सकते हैं।

  • पेशाब और शौच को ना दबाएँ

जब पेशाब और शौच का दबाव पड़ता है तो आपको जाना तो है ही पहले या बाद में। इसको दबाने से दिल पर प्रभाव पड़ता है और यह संक्रमण का कारण भी बनता है|

  • ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहें

यदि आप दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो समय-समय पर रक्त-चाप की जांच कराते रहें। हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

  • सोडियम की मात्रा घटाएं

अगर नमक का सेवन अधिक किया जाए तो दिल का रोग होने का ख़तरा बढ़ता है। जिन लोगों को हृदय रोग हैं उन्हें नमक से परहेज करना चाहिए। नमक में सोडियम पाया जाता है, जिससे रक्त चाप बढ़ता है। हृदय रोग और ब्लड प्रेशर के बीच सीधा संबंध है।

  • एक कप चाय पिये

दिल में ज्यादा ब्लड पहुँचाने के लिए कॉफी के मुक़ाबले चाय ज्यादा बेहतर है। यह दिल को स्वस्थ रखती है। इसलिए रोज एक कप चाय जरूर पिये।

  • डाइबिटीज़ है तो ज्यादा सावधान रहें

शुगर से पीड़ित लोग जानते हैं कि उनके लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं। यदि आपको डाइबिटीज़ है तो दिल पर प्रभाव डालता है। यदि आपको अटैक आते रहते हैं तो आप ज्यादा सावधानी की आवश्यकता है।

दिल की बीमारी से बचने के लिए क्या ना खाएं / Avoid these foods for a healthier heart.

  • भारी, गरिष्ठ, तेज मिर्च-मसालेदार, चटपटे, तले हुए पदार्थ न खाएं।
  • मांसाहार, अंडा, शराब, तंबाकू, कड़क चाय, कॉफी, पनीर से परहेज करें।
  • घी, मक्खन, वनस्पति घी, नारियल का तेल, पाम तेल, मलाई, मावा, रबडी, खीर, आइसक्रीम, केक, चाकलेट, बिस्कुट का सेवन न करें।
  • नमक का अधिक सेवन न करें |
  • अचार, पापड़, चटनी के सेवन से परहेज करें।
  • मीठी-चीजें, चीनी तथा कोल्ड ड्रिक्स जंक फ़ूड, पिज़्ज़ा ,बर्गर, टिक्की, गोलगप्पे (पनिपुरी) का सेवन कम-से-कम करें।

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