Welcome to swyamupchar.in

ग्रीन टी के फायदे (Benefits of Green Tea In Hindi)


ग्रीन टी (Green Tea):-

ग्रीन टी कई आम स्वास्थ्य के मुद्दों से राहत प्रदान करती है और कई पुराने रोगों और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम करती है। अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण, ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है। सिर्फ तीन से चार कप ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी हो सकती है। आइए जानते हैं ग्रीन टी कई आम स्वास्थ्य के मुद्दों से राहत प्रदान करती है और कई पुराने रोगों और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम करती है। अपने कई स्वास्थ्य लाभों के कारण, ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है। सिर्फ तीन से चार कप ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी हो सकती है। आइए जानते हैं

  1. ग्रीन टी के फायदे दिमाग के लिए
  2. हरी चाय का लाभ बालों के नुकसान को रोकने के लिए
  3. हरी चाय स्वस्थ दातों के लिए
  4. ग्रीन टी का लाभ वज़न कम करने के लिए
  5. ग्रीन टी के मधुमेह के लिए लाभ
  6. हरी चाय कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए
  7. उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार है ग्रीन टी
  8. ग्रीन टी उम्र बढ़ने को रोकने के लिए
  9. कैंसर का अचूक इलाज है ग्रीन टी
  10. हरी चाय मज़बूत हड्डियों के लिए
  • ग्रीन टी के फायदे दिमाग के लिए (Benefits of Green Tea for the Mind)

हमारे दिमाग को ठीक ढंग से काम करने के लिए स्वस्थ रक्त वाहिकाओं की जरूरत होती है। एक स्विस अध्ययन के अनुसार, जो लोग नियमित रूप से हरी चाय पीते हैं, उनके दिमाग के कार्य करने वाले स्मृति क्षेत्र में अधिक गतिविधि होती है। हरी चाय में मौजूद बायोएक्टिव यौगिकों के कारण न्यूरॉन्स पर सुरक्षात्मक प्रभाव हो सकता है जिससे अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी बीमारियों की वजह से होने वाली क्षति में देरी हो सकती है। अपनी स्मृति को बढ़ावा देने और रोग को दूर करने के लिए बस दैनिक हरी चाय के एक या दो कप पिएं।

  • ग्रीन टी का लाभ बालों के नुकसान को रोकने के लिए (Advantages of green tea to prevent hair loss)

हरी चाय एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) से युक्त है जो बालों के नुकसान को रोकने और बालों के फिर से वृद्धि होने को बढ़ावा देते हैं। हरी चाय के कुछ कप हर दिन पीने से आपके बाल झड़ने कम होंगे और फिर से बढ़ेंगे। इसके अलावा, अपने गीले बालों पर ताज़ा बनी ग्रीन टी लगाकर दस मिनट के बाद धोने पर रूसी और सूखे सिर जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी। यह कम से कम कुछ महीनों के लिए कई बार एक हफ्ते में करे।

  • ग्रीन टी स्वस्थ दातों के लिए ( Green tea for healthy teeth )

हरी चाय पीने से दात स्वस्थ होते हैं और गुहाओं (cavities) का जोखिम कम होता है। हरी चाय में प्राकृतिक फ्लोराइड (fluoride), पॉलिफेनोल्स (polyphenols) और कटेचिंस (catechins) प्रभावी ढंग से बैक्टीरिया को मार सकते हैं जिनके कारण दंत क्षय, बुरी सांस, गुहा जैसे विभिन्न प्रकार के रोग होते हैं।यूरोपीय जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एक दिन में एक या एक से अधिक कप हरी चाय पीने से दंत नुकसान कम हो जाता है। हालांकि, हरी चाय के मौखिक लाभ चीनी, शहद या अन्य मिठास जुड़ जाने से कम हो जाते हैं।

  • ग्रीन टी का लाभ वज़न कम करने के लिए (Benefits of Green Tea To Lose Weight)

कई अध्ययनों ने साबित किया है कि दैनिक ग्रीन टी का एक कप शरीर में वसा को कम कर सकता है, विशेष रूप से पेट के क्षेत्र में। यह शरीर में वसा प्रतिशत, शरीर का वज़न और कमर की परिधि में कमी कर सकता है। इसके अलावा, ग्रीन टी में विधवान कटेचिंस शरीर में गर्मी उत्पन्न करते हैं, जो बदले में अतिरिक्त कैलोरी जलाने में मदद करते हैं। चाय में कैफीन (caffeine) और अन्य यौगिकों (compounds) के संयोजन से चयापचय को भी बढ़ावा मिलता है और वसा जल्दी नष्ट होता है।

  • ग्रीन टी के मधुमेह के लिए लाभ (Benefits of Green Tea Diabetes)

ग्रीन टी मधुमेह (diabetes) से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर बनाए रखने में मदद करती है। ग्रीन टी में मौजूद पॉलिफैनोल्स और पोलिसच्चराइड्स (polysaccharides) जैसे यौगिक मधुमेह के दोनों प्रकार के लिए उपयोगी हो सकते हैं। ग्रीन टी अग्न्याशय में इंसुलिन (Insulin) के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकती है, रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित कर सकती है और टाइप 1 मधुमेह से पीड़ित लोगों में ग्लूकोज को अवशोषित कर सकती है। टाइप 2 मधुमेह में, लगातार हो रही रक्त शर्करा में वृद्धि के कारण अकसर आंखों, दिल और गुर्दे में जटिलताएं पैदा हो जाती हैं। ग्रीन टी इस वृद्धि को रोकती है। वास्तव में, ग्रीन टी सबसे अच्छी चीजों में से है जो एक मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को अपने आहार में शामिल करनी चाहिए।

  • ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए  (To reduce green tea cholesterol)

हरी चाय प्रभावी रूप से रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। साथ ही खराब कोलेस्ट्रॉल और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के अनुपात में सुधार करती है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर हरी चाय पीने के प्रभाव के बारे में अध्ययनों से पता चलता है कि यह कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) कोलेस्ट्रॉल यानि “बुरा” कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। साथ ही यह उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) यानि “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा, हरी चाय धमनियों को साफ रखती है ताकि पट्टिका, दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है।

  • उच्च रक्तचाप के लिए घरेलू उपचार है ग्रीन टी (Home remedies for high blood pressure are green tea)

ग्रीन टी के नियमित सेवन से हाई बीपी के खतरे को कम किया जा सकता है।वास्तव में, आंतरिक चिकित्सा के अभिलेखागार में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, जो लोग डेढ़ से ढाई कप ग्रीन टी का सेवन लगभग एक वर्ष तक नियमित रूप में करते रहे, वे उच्च रक्तचाप के खतरे से ग्रीन टी का कोई सेवन न करने वाले लोगों की अपेक्षा 46% कम प्रभावित होते हैं।

  • ग्रीन टी उम्र बढ़ने को रोकने के लिए (Green tea to prevent aging)

ग्रीन टी में उपलब्ध एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक मुक्त कणों से त्वचा की रक्षा करते हैं। ये दीर्घायु को बढ़ावा दे कर त्वचा के रोगों का इलाज करते हैं। साथ ही, उम्र बढ़ने के विभिन्न संकेतों के खिलाफ लड़ाई में मदद करते हैं। यही कारण है कि ग्रीन टी कई सौंदर्य उत्पादों में इस्तेमाल की जाती है। अध्ययन में देखा गया है कि ग्रीन टी सूर्य की क्षति को भी कम कर सकती है।

  •  कैंसर का अचूक इलाज है ग्रीन टी (The perfect remedy for cancer is green tea)

कई अध्ययनों में देखा गया है कि हरी चाय में शामिल एंटीऑक्सीडेंट विभिन्न प्रकार के कैंसर के जोखिमों को कम कर सकते हैं जैसे स्तन, प्रोस्टेट, कोलोरेक्टल, अग्नाशय, मूत्राशय, फेफड़े और पेट का कैंसर।

Loading...

Have any Question or Comment?

Leave a Reply

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

Join 613 other subscribers

%d bloggers like this: