बच्चों के दिमाग के विकास के लिए उन्हें खिलाएं ये चीजें (Home Remedies to boost Brain Power in Hindi)

bacho ka dimag tej karne ke upay

bacho ka dimag tej karne ke upay

बच्चों को तेज दिमाग के लिए क्या खिलाए : हर पेरेंट्स चाहते हैं कि बच्चा पढ़ाई में अच्छा हो इसलिए वह उनकी डाइट और खान-पान का विशेष ध्यान रखते है। अगर आप भी अपने बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास चाहते है तो उन्हें ये चीजें खाने को दें। आइये अब हम आपको बताते हैं की बच्चे के दिमाग शारीरिक रूप के साथ मानसिक रूप का भी विकास हो इसलिए बच्चे को क्या क्या खिलाना चाहिए| और बच्चे की सेहत के लिए क्या क्या उसके लिए लाभ दायक हो सकता हैं| इसके लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए| और यदि आप भी चाहते हैं की आपका बच्‍चा क्‍लास में टॉप करे, हर दिमागी कार्य में सबसे अव्‍वल रहे और आगे चल कर बहुत बुद्धिमान कहलाए, तो ये चीजे जरूर खिलाएं|

  1. Dry Fruits 2. दूध 3.हरी सब्जियां 4.स्‍ट्रॉबेरी और ब्‍लूबेरी का सेवन करवाएं 5.पीनट बटर 6.दही 7.ओट्स

ड्राई फ्रू्ट्स:

बच्चों को ड्राई फ्रूट्स खिलाने से दिमाग का विकास किया जा सकता है। बच्चों को दूध में भी इसे मिलाकर खिला सकते हैं। बच्चों के लिए रात को बादाम भिगोकर रखें और सुबह उन्हें छिलकर खिला दें।
बच्चों के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी तत्व होता है। इसको पूरा करने के लिए बच्चे की डाइट में अखरोट, बादाम, काजू, अलसी, मगज, पीनट बटर, बादाम बटर शामिल करें।

दूध:

दूध में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह बच्चों के शारीरिक विकास के लिए जरूरी है। दूध व दूध से बनी चीजों का सेवन करने से दिमागी रूप से बच्चों के विकास में मदद मिलती है।

हरी सब्जियां:

हरी सब्जियों में आयरन भरपूर होता है, जिससे याद्दाश्त तेज होती है साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटीआॅक्सीडेंट्स दिमाग को कई तरह की बीमारियों से दूर रखते हैं

स्‍ट्रॉबेरी और ब्‍लूबेरी का सेवन करवाएं:

इन दोनों ही बेरों में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो, कि दिमाग के विकास में कार्य करने की क्षमता को बढ़ाती हैं| इसके अलावा इनमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट दिमाग के कार्य को तेजी से करने के लिए भी विकसित करती हैं| और इन्हें फलो के रूप में आप बच्चों को सेवन करना सकती हैं| जिससे की बच्चे का दिमागी रूप से विकास बिलकुल सही हो सकें|

पीनट बटर:
बच्चों को पीनट बटर का स्वाद काफी पसंद आता है। पीनट बटर में विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाते है। पीनट बटर में ग्लूकोज की मात्रा भी होती है जिससे बच्चे का दिमाग तेज रहता है।

दही:

दही बच्चों के दिमाग की सेल्स को लचीला बनाता है जिससे बच्चों चीजों के जल्द से केच करने की शक्ति बढ़ती है।

ओट्स:

दिमाग के लिए ईंधन का काम करता है ओट्स का सेवन। इसमें फाइबर भरपूर होते हैं। यह विटामिन ई, बी-विटामिंस, पोटेशियम और जिंक का अच्छा स्त्रोत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *