ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी होता है कि आप पर्याप्त मात्रा में भोजन ले । भोजन से हमें ऊर्जा(Energy) और कैलोरी मिलता हैं । इसी ऊर्जा और कैलोरी में एक “ड्राई फ्रूट्स” आता हैं ।

 

 (Dry Fruits) क्या  है:-

ड्राई फ्रूट्स एक तरह का  पौष्टिक आहार हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। ड्राई फ्रूट्स बहुत पौष्टिक और शरीर को ताकत और मजबूत बनाता है।  ड्राई फ्रूट्स(सूखे मेवों) खाना सभी को पसंद होता है। ड्राई फ्रूट के अंदर ऊँच मात्रा में  Fiber, Calcium, Vitamins , Protein, Magnesium, इत्यादि होते हैं। जो की हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं। ड्राई फ्रूट्स एक प्रकार का आयुर्वेदिक आहार हैं । ड्राई फ्रूट्स में एंटीऑक्सीडेंट(Antioxidant) और एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) गुण होते हैं  जो की हमारे शरीर के अंदर जो बीमारी होते हैं। उन से लड़ने में मदद करता करता हैं और  भीषण ठण्ड से बचने के लिये एक सशक्त सुरक्षा कवच भी प्रदान करती हैं। गर्भवती महिला को ड्राई फ्रूट्स जरूर खाना चाहिए इससे उसको शक्ति और ऊर्जा भी मिलती हैं । जो की उसके बच्चे को स्वस्थ  बनाये रखता हैं । भारतीय परंपरा में ड्राई फ्रूट्स का ज्यादातर उपयोग मिठाइयों , शादी ब्याह इत्यादि में अधिक होती हैं। ड्राइफ्रूट्स की भरमार घरों में तब होती है जब त्यौहार पास आते हैं। सर्दियों में तो खासतौर से त्यौहार ही इन ड्राइफ्रूट्स को मशहूर बनाते हैं। दशहरा, दीवाली, लोहड़ी, आदि ऐसे पर्व हैं जब लोग अपने रिश्तेदारों में ड्राइफ्रूट्स बांटते हैं।

ड्राई फ्रूट्स के नाम और उनके फायदे:-

किशमिश (Raisins):- किशमिश को लाभदायक गुणों से भरपूर मेवे के रूप में जाना जाता हैं । सूखे अंगूर से किशमिश प्राप्त होती यहीं फिर चाहे वो सूरज की रोशनी में हो या छाव में ।  किशमिश का रंग लाल या हरा  होता हैं। किशमिश अत्यंत स्वादिष्ट और मीठे सूखे मेवो में से एक हैं । किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो की हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। किशमिश के सेवन से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्या दूर होती हैं। किशमिश को रात भर पानी में रख कर सुबह इसके पानी पीने से cholesterol जैसी समस्या दूर हो जाती है  ।  किशमिश खाने से बुखार, मधुमेह, हृदय समस्या जैसी बीमारी भी दूर होती हैं ।

बादाम (Almond):- एक ऐसा ड्राई फ्रूट जिसको खाने से दिमाग तेज होता हैं वो बादाम हैं । बादाम देखने में छोटा सा लगता है पर इसके फायदे बहुत हैं । बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा है। बादाम खाने से याददास्त तेज होती हैं । बादाम के सेवन से बहुत सी बीमारी भी दूर होती हैं जैसे मधुमेह, दिल से संबंधी समस्या, खून को साफ करना, हड्डिया को मजबूत करना , कैंसर को काम करना, ब्लड शुगर को नियंत्रण करना, बालों को मजबूत करना,  कब्ज और पाचन को नियंत्रण करना इत्यादि । बादाम ठण्ड से बचने के लिये एक सशक्त सुरक्षा कवच भी प्रदान करती हैं । गर्भवती महिला को बादाम खाने उसके बच्चे भी स्वस्थ पैदा होते हैं ।

पिस्ता (Pista):- पिस्ता पुराने सूखे मेवों में से एक हैं । पिस्ता पोषक तत्वों से परिपूर्ण एक फल हैं ।  जिसका हमलोग बाहरी शैल को निकालकर इसके अंदर के पीले या हरा रंग क बीच को खाते हैं । पिस्ता मीठे और नमकीन दोनों स्वाद में होते है । पिस्ता का आमतौर पर मिठाई (Desserts) पर इस्तेमाल किया जाता है । पिस्ता में फाइबर, प्रोटीन ,विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं । शरीर  के फैयदेमद के साथ साथ यह कई तरह की बीमारी की समस्या को  भी दूर करता हैं । जैसे हिमोग्लोबिन(Blood) को बढ़ता हैं , आँखों  की रौशनी बढ़ती हैं, मधुमेह को नियंत्रण करता हैं, हृदय के लिए फैयदेमद हैं, कैंसर से बचाता हैं, इम्यून सिस्टम को तेज करता हैं, बालों की समस्या को दूर करता हैं इत्यादि ।

काजू (Cashew):- काजू  सबसे मशहूर ड्राई फ्रूटों में एक है। काजू को ड्राई फ्रूट्स का बादशाह भी कहा जाता हैं। काजू में विटामिन, आयरन, जिंक,सेलियम, पोटैशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं । जो की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी के साथ साथ बहुत सी बीमारी की समस्या को भी दूर रखता हैं । जैसे दिल को मजबूत करता हैं , दिमाग को तेज करता हैं ,मसूड़े और दांतो को तंदूरस्त रखता है, त्वचा के लिए फैयदेमद होता हैं,  बालों को मजबूत करता हैं , थकान दूर करता हैं, खून की कमी दूर करता हैं , कैंसर और मधुमेह को  नियंत्रण  रखता हैं इत्यादि ।

अखरोट (Walnut):– अखरोट को ब्रेन फूड कहते हैं क्‍योंकि इसके सेवन से दिमाग को ऊर्जा मिलती है। अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होती हैं। अखरोट में प्रोटीन,मिनरल्स, फैट्स, विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं । अखरोट होता तो छोटा हैं पर कई साडी बीमारी को की समस्या को भी दूर करता हैं जैसे पथरी की समस्या, सफ़ेद दाग ठीक हो जाते हैं , दिल की बीमारी को दूर करता हैं , तनाव घटाता हैं, मधुमेह और कैंसर को नियंत्रण  रखता हैं इत्यादि ।

ड्राई फ्रूट्स को एक तरह का अमृत माना जाता है।

ड्राई फ्रूट्स के नुकसान:-

यह सही हैं ड्राई फ्रूट्स हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। पर इसके साथ-साथ यह हमारे लिए नकुसानदायक भी होता हैं । अगर हम जरुरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खा लेते तो हमारे वजन बढ़ जाता हैं जो की हमारे सेहत के लिए अच्छा नहीं हैं । जरुरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट खाने से एसिडिटी भी हो सकती हैं । ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है । अगर हम इससे बिना पानी भिखोये खाते हैं तो पाचन संबंधी रोग भी हो सकता हैं । इसलिए ड्राईफ्रूट को खाने से पहले इन्हें 6-8 घंटे पानी में भिगोकर रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *